आधार कार्ड कहा कहा यूज़ हुआ जाने घर बैठे


अब आप भी घर बैठे पता लगा सकते है आपका आधार कार्ड कहा कहा उपयोग हुआ ।


Aadhar Card Kaha Kaha Use huaa kaise pata lagaye


आधार कार्ड से​ लिंक सेवाओं की जानकारी आप मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ले सकते हैं। परंतु इसके लिए जरूरी है कि उन डिवाइस में इंटरनेट सेवा एक्टिव हो। इसके अलावा जिस आधार नंबर के बारे में आप जानकारी लेना चाह रहे हैं उसके साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना आवश्यक है और वह मोबाइल आपके पास भी हो। अब
1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर पर जाकर इंटरनेट ब्राउजर ओपेन करें और https://uidai.gov.in/ पर जाएं

how-to-see-services-link-with-aadhar-card

2. यहां आपको सबसे नीचे में आधार आॅथेंटिकेशन हिस्ट्री की जानकारी मिलेगी। उस पर क्लिक कर दें। या फिर आप सीधेhttps://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar पर जा सकते हैं।

  • 3. आधार आॅथेंटिकेशन हिस्ट्री में रिक्वेस्ट बॉक्स खुलकर आएगा और यहां आपसे दो जानकारियां मांगी जाएंगी।
4. सबसे पहले आपको अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर डालना है।
5. इसके नीचे ही सिक्योरिटी कोड का कॉलम होगा और बगल में ही सिक्योरिटी कोड दिखाई देगा उसे भरें।
6. इसके नीचे ही जेनरेट ओटीपी का आॅप्शन दिखाई देगा उसे क्लिक कर दें।

how-to-see-services-link-with-aadhar-card

7. इसके साथ ही ब्राउजर में एक नया विंडो खुलेगा और आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भी आएगा। यह ओटीपी 30 मिनट के लिए ही वैध होता है।
8. यहां आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। जिसमें सबसे पहले आएगा कि आप किस तरह की जानकारी चाहते हैं। इसमें छह विकल्प हैं। यहां आप आॅल कर दें तो ज्यादा बेहतर है।
9. इसके ​नीचे तारीख का ​आॅप्शन होगा जहां आप तय कर सकते हैं कब से कब तक की जानकारी चाहते हैं। ज्ञात हो कि इसमें आप अधिकतम छह माह तक की ही जानकारी देख सकते हैं।
10. वहीं नीचे आॅप्शन होगा कि कितने रिकॉर्ड आप अपने विंडोज़ पर एक बार में देखना चाहते हैं। वैसे बता दूं कि अधिकतम 50 रिकॉर्ड ही देखे जा सकते हैं।
11. इसी के नीचे ओटीपी का विकल्प आएगा। आपको मोबाइल पर आए ओटीपी को यहां डालना है और नीचे दिए गए स​बमिट बटन पर क्लिक करना है।

how-to-see-services-link-with-aadhar-card

बस आपका काम हो गया विंडोज पर आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी कि कब-कब और कहां आपके आधार नंबर का उपयोग किया गया है। यहां आप सबकुछ देख सकते हैं। इसमें तारीख के साथ ही समय भी बताया जाएगा। किस समय और किस दिन आपके अधार नंबर का उपयोग किया गया है। 
करें शिकायत
यदि आपको लगता है कि आपके आधार नंबर का उपयोग किसी गलत जगह किया गया है या बिना बताये किसी ने उपयोग किया है तो आप 1945 पर कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं ओर पोस्ट को शेयर करना  ना भूले धन्यवाद ।।

Post a Comment